Dr. B R Ambedkar Biography in Hindi | डा. भीम राव अम्बेडकर का जीवन परिचय

Dr. B R Ambedkar Biography in Hindi

 Dr. B R Ambedkar (डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर) Indian Constitution (भारतीय संविधान) के शिल्पकार और आज़ाद भारत के पहले न्याय मंत्री थे। Dr Bhim Rao Ambedkar सामाजिक भेदभाव के विरोध में कार्य करने वाले सबसे प्रभावशाली लोगो में से एक थे। मुख्यतय: बी आर अम्बेडकर –  भारतीय विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाजसुधारक के रूप में  जाने  जाते है . आइये Dr. B R Ambedkar Biography in Hindi इस पोस्ट के माध्यम से उनके बारे में और अधिक जाने हिंदी में |

Dr. B R Ambedkar Biography in Hindi | डा. भीम राव अम्बेडकर का जीवन परिचय

पूरा नाम  – भीमराव रामजी अम्बेडकर
अन्य नाम – बाबासाहेब
जन्म / Born  -14 अप्रैल 1891 (महू, इंदौर जिला, मध्य प्रदेश, भारत)
मृत्यु/ Died –  6 दिसम्बर 1956 (उम्र 65) (दिल्ली, भारत)
पिता/Father       –  रामजी मालोजी सकपाल
माता/Mother       – भीमाबाई
शिक्षा/Education      – 1915  में एम. ए. (अर्थशास्त्र)। 1916 में कोलंबिया विश्वविद्यालय में से PHD। 1921 में मास्टर ऑफ सायन्स। 1923  में डॉक्टर ऑफ सायन्स।
विवाह /Spouse(s)    – पहला विवाह रमाबाई के साथ (1908 में) और दूसरा डॉ. सविता कबीर के साथ (1948 में) हुआ

प्रारंभिक जीवन/ Early life

B R Ambedkar का जन्म ब्रिटिश भारत के मध्य प्रदेश में स्थित सैन्य छावनी महू में हुआ था। वे रामजी मालोजी सकपाल और भीमाबाई की 14 वीं व अंतिम संतान थे।

उनका परिवार मराठी था और वो आंबडवे गांव जो आधुनिक महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में है । वे हिंदू महार जाति से संबंध रखते थे, जो अछूत कहे जाते थे और उनके साथ सामाजिक और आर्थिक रूप से गहरा भेदभाव किया जाता था।

आंबेडकर का परिवार लंबे समय तक British East India Company की सेना में कार्यरत थे और उनके पिता, भारतीय सेना की मऊ छावनी में सेवा में थे और यहां काम करते हुये वो सूबेदार के पद तक पहुँचे थे।

Dr Bhim Rao Ambedkar ने मराठी और अंग्रेजी में औपचारिक शिक्षा की डिग्री प्राप्त की थी। आंबेडकर को गौतम बुद्ध की शिक्षाओं ने प्रभावित किया था। स्कूली पढ़ाई में सक्षम होने के बावजूद Bhim Rao Ambedkar को अस्पृश्यता के कारण अनेका प्रकार की कठनाइयों का सामना करना पड़ रहा था।

रामजी सकपाल ने स्कूल में अपने बेटे BhimRao का उपनाम ‘सकपाल’ की बजायं ‘आंबडवेकर’ लिखवाया, क्योंकी कोकण प्रांत में लोग अपना उपनाम गांव के नाम से लगा देते थे, इसलिए भीमराव का मूल अंबाडवे गांव से अंबावडेकर उपनाम स्कूल में दर्ज किया। बाद में एक देशस्त ब्राह्मण शिक्षक कृष्णा महादेव आंबेडकर जो उनसे विशेष स्नेह रखते थे, ने उनके नाम से ‘अंबाडवेकर’ हटाकर अपना सरल ‘आंबेडकर’ उपनाम जोड़ दिया।

उच्च शिक्षा / Education

गायकवाड शासक ने सन 1913 में संयुक्त राज्य अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय मे जाकर अध्ययन के लिये भीमराव आंबेडकर का चयन किया गया साथ ही इसके लिये एक $ 11.50 डॉलर प्रति मास की छात्रवृत्ति भी प्रदान की।

New York City में आने के बाद, डॉ॰ भीमराव आंबेडकर को राजनीति विज्ञान विभाग के स्नातक अध्ययन कार्यक्रम में प्रवेश दे दिया गया। शयनशाला मे कुछ दिन रहने के बाद, वे भारतीय छात्रों द्वारा चलाये जा रहे एक आवास क्लब मे रहने चले गए और उन्होने अपने एक पारसी मित्र नवल भातेना के साथ एक कमरा ले लिया।

सन 1916 में, उन्हे उनके एक शोध के लिए पीएच.डी.  PHD से सम्मानित किया गया। इस शोध को अंततः उन्होंने पुस्तक इवोल्युशन ओफ प्रोविन्शिअल फिनान्स इन ब्रिटिश इंडिया के रूप में प्रकाशित किया। अपनी डाक्टरेट की डिग्री लेकर सन 1916 में डॉ॰ आंबेडकर लंदन चले गये जहाँ उन्होने ग्रेज् इन और लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में कानून का अध्ययन और अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट शोध की तैयारी के लिये अपना नाम लिखवा लिया।

राजनीतिक जीवन

1936 में, अम्बेडकर ने स्वतंत्र लेबर पार्टी की स्थापना की, जो 1937 में केन्द्रीय विधान सभा चुनावों मे 15 सीटें जीती।

Br Ambedkar Book’s – डा. भीमराव अम्बेडकर द्वारा लिखित किताबे:

  • हु वेअर शुद्राज?
  • दि अनरचेबल्स
  • बुध्द अॅड हिज धम्म
  • दि प्रब्लेंम ऑफ रूपी
  • थॉटस ऑन पाकिस्तान आदी

Br Ambedkar Awards –डा. भीमराव अम्बेडकर पुरस्कार:

1990  में ‘बाबा साहेब’ को देश के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़े :-∗ B. R. Ambedkar Motivational Quotes In Hindi | भीमराव अम्बेडकर के अनमोल वचन

Note: Dr. Bhimrao Ambedkar history in Hindi   दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे।
अगर आपको हमारी Dr. Br Ambedkar in Hindi अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp पर Share कीजिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *