History of Valentine Day in Hindi | वेलेंटाइन डे का इतिहास

History of Valentine Day in Hindi

Valentine’s Day 2018 : आखिर क्या है वैलेंटाइन डे का इतिहास?

Valentine Day तो तकरीबन पूरी दुनिया में मनाया जाता है. लेकिन आखिर हर वर्ष 14 फरवरी को ही क्यों ?  क्या कभी आप ने ये सोचा है की क्यों 14 फ़रवरी को हम valentine day मनाते हैं? इस दिन के पीछे भी एक कहानी है जिसके बारे में शायद आप लोगो को पता ना भी हो तो आज मै आपको इसकी कहानी बताउंगा की आखिर हम Valentine day क्यों मनाते हैं और इस दिन की  history क्या है  जाने  हिंदी  में  .

वैलेंटाइन डे क्या है ? दोस्तों हर साल 14 February को हम Love Card Day के रूप में  मनाते आ रहे हैं चलिए देखते हैं इस दिन की शुरुआत कहां से हुई.History of Valentine Day in Hindi | वेलेंटाइन डे का इतिहास !

valentine day images 2018

History of Valentine Day in Hindi | वेलेंटाइन डे का इतिहास | Why do people celebrate Valentine’s Day? In Hindi

यह है तीसरी सदी की कहानी यूरोप Europe का Rome उस समय पूरी दुनिया में काफी शक्तिशाली साम्राज्य माना जाता था और उस समय  Rome का राजा था क्लॉडियस द्वितीय (Clodius II) जो कि एक जिद्दी और निर्दय किसम का राजा (King )था । अपनी क्रूरता से वह पूरी दुनिया में अपना साम्राज्य फैला रहा था ।

एक बार Clodius II ने एक विश्लेषण करके यह पाया कि उसके राज्य में अविवाहित (Unmarried) युवा लोग शादीशुदा (Married)युवाओं से ज्यादा ताकतवर थे ।क्लॉडियस मानता था कि अविवाहित पुरुष विवाहित पुरुषों की तुलना में ज्‍यादा अच्‍छे सैनिक बन सकते हैं । इस वजह से उसने अपनी सभा में एक बड़ा ही क्रूर निर्देश सुनाया और साम्राज्य में सैनिकों और अधिकारियों के विवाह करने पर ही रोक लगा दी ।

इस निर्देश से राज्य की जनता दुखी हो गयी उस समय रोम (Roam) में एक बड़े कैथोलिक पादरी  (Priest )रहा करते थे उनका नाम था सेंड वैलेंटाइन (Saint Valentine) उनको क्लॉडियस का यह फरमान जरा भी उचित नहीं लगा और उन्होंने इस आदेश का विरोध किया । Valentine ने सम्राट Clodius II के आदेश की अवहेलना करते हुए कई सैनिकों और अधिकारियों के गुप्त विवाह कराए । राजा क्लॉडियस को Valentine की इस बात का पता लग गया ।

उसने फ़ौरन सेंड वैलेंटाइन  (Saint Valentine )को गिरफ्तार कर कारावास में डाल दिया और मौत की सजा सुना दी । Rome के लोगों का मानना है की Valentine के पास एक दिव्य शक्ति थी जिसके इस्तेमाल से वो लोगो को रोगों से मुक्ति दिला सकता था ।जब सेंड वैलेंटाइन डे कारावास में रहे थे तब वहां के जेलर जिसका नाम Asterius था  वो Valentine के पास आया और उनसे विन्नती करने लगा की उसकी अंधी बेटी की आँखों की रौशनी को अपने दिव्य शक्ति से ठीक कर दे.

Saint Valentine जो की एक नेक दिल के इंसान थे और वो सबकी मदद करते थे इसलिए उन्होंने जेलर की भी मदद की और उनकी अंधी बेटी की आँखों को अपनी शक्ति से ठीक कर दिया.उस दिन के बाद से Valentine और Asterius के बेटी के बिच गहरी दोस्ती हो गयी और वो रोज उनसे मिलने आने लगी इसी दौरान जेलर की बेटी से Valentine को प्यार हो गया ।

कुछ दिन बाद जब सेंड वैलेंटाइन को फांसी दी गई तो उन्होंने फांसी के पहले उस लड़की के पास एक पत्र भेजा उस प्रेम पत्र (Love Latter) में बस इतना लिखा था ” तुम्हारा वैलेंटाइन” From your Valentine . माना जाता है कि 14 फरवरी सन 269 के दिन ही वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया गया.यही से अपने प्रिय लोगों की वैलेंटाइन कहने की परंपरा भी शुरू हुई.  14 Feb वो दिन था जब एक संत पूरी दुनिया को प्यार और मोहब्बत का ताकत समझा कर इस दुनिया से विदा ले लिया ।

तो दोस्तों उस दिन से पूरी दुनिया 14 फरवरी को Valentine Day के रूप में अलग अलग अंदाज से मना रही है  ।

असल  में  वैलेंटाइन डे क्या  है  ?

दरअसल 14 फरवरी सेंट वेलेंटाइंस डे यानी कैथोलिक संत वैलेंटाइन का शहीद दिवस (Death anniversary of St Valentine’s) है और यह रोम के प्रमुख त्योहारो में से एक है .जो की आधुनिक समय में  वैलेंटाइंस डे प्रेम का पर्व बन गया.

Valentine Week

The 7 days before the Valentine’s Day is known as the Valentine’s Week. Here’s a complete list of all these days,

  • 7 February – Rose Day
  • 8 February – Propose Day
  • 9 February – Chocolate Day
  • 10 February – Teddy Day
  • 11 February – Promise Day
  • 12 February – Hug Day
  • 13 February – Kiss Day
  • 14 February – Valentine’s Day

 

Related Keywords:- valentines day february 14 meaning In hindi, Valentine’s Day – Facts, Origin, Meaning & Videos Why Valentine’s Day is celebrated on 14th Feb, What is the history of Valentine’s Day, Who was Saint Valentine and what did he do, What is on the 14 of February  Valentine’s Day, also called Saint Valentine’s Day or the Feast of Saint Valentine is an annual holiday celebrated on February 14, valentine’s day history, valentine day 2018, valentine’s day date, valentine day facts, valentine day images, valentine meaning,valentine story In Hindi

यह पोस्ट आपको कैसी लगी निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं,. यदि आपको इसमें कोई भी खामी लगे या आप अपना कोई सुझाव देना चाहें तो आप नीचे comment ज़रूर कीजिये. इसके इलावा आप अपना कोई भी विचार हमसे comment के ज़रिये साँझा करना मत भूलिए. इस blog post को अधिक से अधिक share कीजिये और यदि आप ऐसे ही और रोमांचिक articles, tutorials, guides, quotes, thoughts, slogans, stories इत्यादि कुछ भी हिन्दी में पढना चाहते हैं तो हमें subscribe ज़रूर कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *