Medication Reminder and Pill Tracker | स्मार्ट स्वास्थ्य ऐप

Medication Reminder and Pill Tracker

Medication Reminder and Pill Tracker | एक स्मार्ट स्वास्थ्य ऐप : अच्छी सेहत और सुख का पुराना सम्बन्ध है। आधुनिक भारत के प्रगति करने के बावजूद हमारे देश के करोड़ो भाई बंधू असाध्य रोगों से पीड़ित है और इसी प्रकार प्रति वर्ष 50 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गवा देते है।

एक स्मार्ट यूरोपियन स्वास्थ्य ऐप | Medication Reminder and Pill Tracker

MyTherapy doctor patient

भारत में प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य को एक साथ लाने की सरलतम प्रक्रिया क्या है क्यूंकि,

  • 30 करोड़ स्मार्टफोन हैं लेकिन विभिन्न रोगों से लगभग 52 लाख लोगों की मौत होती हैं।
  • ग्रामीण भारत मोबाइल फोन के उपयोग पर 25% खर्च करता है लेकिन दवा पालन 50% से भी कम है।

क्या होगा अगर हम अपने स्वास्थ्य का ट्रैक (Health Tracker) रखने के लिए हमारे मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें और वह भी बिना किसी खर्च के!!

इसका उत्तर है MyTherapy ऐप जो बिल्कुल मुफ्त है एवं बेहद विकसित सुविधाओं से लैस है,

इस प्रश्न का संभावित उत्तर है MyTherapy ऐप जो बिल्कुल मुफ्त है और निम्न सुविधाओं से युक्त है,

  • विभिन्न दवाइयों के लिए सरल रिमाइंडर्स बनाए रखना
  • एक डायरी रक्तचाप, शर्करा का स्तर, वजन, कोलेस्ट्रॉल आदि के माप के लिए
  • प्रिंट करने योग्य स्वास्थ्य रिपोर्ट जिसे अपने डॉक्टर के साथ साझा की जा सकती है
  • दैनिक स्वास्थ्य गतिविधियों की योजना बनायें
  • अपने स्वास्थ्य योजना का एक हिस्सा बनने के लिए परिवार और दोस्तों को जोड़ने की सुविधा

रोगों के बढ़ते प्रकोप का एक कारण लोगो का समय पर दवा का न लेना अथवा दवा लेना भूल जाना है जिससे रोग अधिक खतरनाक रूप ले लेते है। साधारण और असाध्य रोगो के साथ जीने वाले लोगो के लिए टेक्नोलॉजी का एक सरल उपाय है एक उपयोगी हेल्थ ऐप। आज के भारत में जहाँ 30 करोड़ स्मार्टफोन है और यह संख्या निरंतर बढ़ रही है हमे इस टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल करना चाहिए। दुनिया भर के कई विकसित देश ऐसे उपायों के इस्तेमाल से एक सुखद जीवन जी रहे है।

Medication Reminder and Pill Tracker | स्मार्ट स्वास्थ्य ऐप

MyTherapy (आईओएस और एंड्रॉइड के लिए निशुल्क)MyTherapy iOS Android ऐप का निर्माण उनको ध्यान में रख कर किया गया है जो विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों जैसे डायबिटीज, पार्किंसंस, एड्स, उच्च रक्तचाप, गठिया, हाइपरटेंशन इत्यादि के जी रहे है और यह उन्ही के सहायता के लिए बनाया गया है। यह ऐप सभी स्थितियों जैसे मधुमेह, संधिशोथ गठिया, चिंता, अवसाद, मल्टीप्ल स्केलेरोसिस इत्यादि के लिए लगभग 50 अलग-अलग प्रकार के माप की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसमें आवश्यक स्वास्थ्य जानकारी दर्ज करें और आप इसमें मौजूद अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का उपयोग करके अस्थिर मनोदशा, रक्त शर्करा, रक्तचाप, शरीर के वजन को ऐप में ट्रैक कर सकते है।

MyTherapy App Kya Hai (क्या है)?

यह ऐप अपने बड़े दवा डेटाबेस के साथ आपको अपनी दवा कार्यक्रम को निर्धारित करने में मदद करता है। यह न सिर्फ आपको समय पर अपनी दवा लेने के लिए याद दिलाता है बल्कि साथ ही आप से यह पुष्टि करने के लिए आग्रह करता है कि आपने दवा ले लिया है या भूल गए है। MyTherapy  (My Therapy App Kya Hai)ऐप न सिर्फ आपको यह बताती है की आपको कब अपने दवाइओं के अगले खुराक को खरीदना है और उसे ऐप में दोबारा सूचीबद्ध करना है बल्कि यह आपको अपनी ट्रीटमेंट प्लान में अपने प्रियजनों को जोड़ने की भी सुविधा देता है। भले ही आप उनके पास मौजूद न हों। इस ऐप के द्वारा वह आपके सही समय पर दवा लेना भूल जाने पर रिमाइंडर द्वारा अवगत होते रहेंगे और आपको अपने दवा सूची के अनुपालन में सहयोग करते रहेंगे। यह इस ऐप की एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता है।

इसके अतिरिक्त इस ऐप के द्वारा आप एक विस्तृत स्वास्थ्य रिपोर्ट का लाभ उठा सकते है। यह एक शानदार फीचर है जो आपकी सभी एक्टिविटीज की जानकारी एकत्र करती है और इसे प्रिंट करने योग्य प्रारूप में प्रस्तुत करती है। यह रिपोर्ट आपके स्वास्थ्य की प्रगति को समझने का अवसर प्रदान करती है। आपके स्वास्थ्य के लिए और क्या ज़रूरतें हैं एवं बेहतर उपचार योजना के लिए इसे आपके डॉक्टर के साथ भी साझा भी कर सकते है।

इस ऐप की एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता है की यह नेत्रहीन मरीजों की सहायता अपने विशेष वॉइस ओवर फीचर द्वारा करती है। दृष्टिहीन लोग अपने आवाज़ का प्रयोग करके इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।

इस ऐप का इस्तेमाल बेहद आसान है। यह अपने स्टोर पृष्ठ पर किये सभी वादों को पूरा करती है। यह पूरी तरह विज्ञापनों से मुक्त है और अच्छे स्वास्थ्य के प्रति अपनी वचनबद्धता तक ही रहती है।

यह एक अत्यंत उपयोगी और निःशुल्क स्वास्थ्य सहयोगी है, जो मोबाइल के साथ आपके जेब में रहती है।

इसे भी पढ़ें:  नीम के पत्तों से शुगर का इलाज

 

One Comment on “Medication Reminder and Pill Tracker | स्मार्ट स्वास्थ्य ऐप”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *