YouTube से पैसे कैसे कमाए ? How To Earn Money From YouTube

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Se Paise Kaise Kamaye ? दोस्तों  पैसा हर इंसान कमाना चाहता है और क्यों ना कमाये क्योकि पैसे के बगैर आज कुछ भी कर पाना सम्भव नही है अगर आपके पास रुपया है तो आप के पास सबकुछ है और बिना रूपये के आप अपनी रोजमर्रा की जरुरतो को भी पूरा नही कर पाते तो ऐसे में आज Online Earning एक बढ़िया तरीका है पैसे कमाने का परन्तु जानकारी के अभाव में बहुत से ऐसे लोग है जो एअर्निंग नही कर पाते तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही (paise kamane ka tarika)ऑनलाइन एअर्निंग केबारे में विस्तार बतायेंगे |

Best Possible Ways Online Earning From YouTube  इन हिंदी  इस Article के माध्यम से मैं आप को YouTube.Com जो की एक विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है से पैसे कमाने  की  Complete जानकारी दूंगा , चाहे आप Internet के Expert हो या नए आप YouTube से पैसे आसानी से Earn कर सकते है.

Online Money Making Best And Easiest Way YouTube है,क्यूंकि YouTube एक Largest Video Sharing Platform होने के साथ ही एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए आप सरलता से बढ़िया कमाई कर सकते है,वैसे बहुत से ऐसे लोग है जो YouTube में अपना खुद का Channel बना कर उसमे Videos Upload कर के फ़ेमस होने के साथ साथ अच्छे पैसे भी कमा रहे है.

Know How To Earn Money Through Youtube?| Internet YouTube Se Paise Kaise Kamaye | youtube par paise kaise kamaye |How To Earn Money From YouTube  |Get Here Unique Way To Earn Money Online In Hindi Best Ideas.

What is YouTube – यूट्यूब कैसे काम करता है?

YouTube के माध्यम से पैसे कमाने के तरीके जानने से पहले हम यह जान लेते है कि you tube क्या है ? यह कैसे काम करता है ?  इसे कब और किसने बनाया ?

यूट्यूब एक साझा वेबसाइट (video sharing platform) है  जो की Google का ही एक भाग है | जिसकी स्थापना  फ़रवरी 14, 2005 (Paypal )पेपल के तीन पूर्व कर्मचारियॊं  स्टीव चैन,चाड हर्ले,और जावेद करीम ने की थी । जहाँ  अपंजीकृत उपयोगकर्ता साइट पर अधिकांश वीडियो देख सकते हैं जबकि पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को असीमित वीडियो डालने  की अनुमति दी गई है और उपयोगकर्ता वेबसाइट पर वीडियो देख सकता है, रेटिंग दे सकता है, Comment छोड़ सकता है और वीडियॊ क्लिप(video clip) को Share कर सकता है।

ये भी जाने youtube के बारे में – me at the zoo(मी ऐट द ज़ू  )यूट्यूब पर अपलोड किया गया पहला विडियो है। इसे साइट के सह संस्थापक जावेद करीम द्वारा, उपयोगकर्ता नाम “जावेद” के साथ, शनिवार, 23 अप्रैल, 2005 को रात के 8:27 पर अपलोड किया गया था।

The first video on YouTube.

YouTube से पैसे कैसे कमाए ? How To Earn Money From YouTube Hindi Me Jankaari | Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Youtube videos से earn करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण points जिसे समझना बहुत ही आवश्यक है|  यूट्यूब Channel बनाना और  Video Upload करने का तरीका , Advertisers Se Video को Monetize  कैसे करे , Creators,video banane ka software  etc.

How To Earn Money From YouTube In Hindi Information

Create YouTube Channel And Upload Video

YouTube से पैसे कमाने के लिए आप को High Quality के  Videos बनाने होगे Creator को सिर्फ अपना अच्छी quality और clearity वाला Mobile Camera या फिर Handy Cam उठाना है और अपनी creativity का video shoot कर के youtube पर upload करना है, और फिर उसे monetize process मे डालना है| और अपने friends और social network groups मे information के साथ link share करना है | आपका video content ऐसा होना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोगो को attract करे |

  1. सबसे पहले आप अपने जीमेल अकाउंट बनाये और अपना youtube  Account Open करें YouTube.Com पर, अगर आप के पास पहले से ही Google का Account होगा तो आप को New Account खोलने की जरुरत नहीं होगी क्यूंकि YouTube Automatic आप के G-Mail और Other Google Account से Link हो जाएगा.
  2. जो भी वीडियो आप बनाए वो Original होना चाहिए,मतलब आपका Video कहीं से Copy किया और चुराया हुआ नहीं होना चाहिए .
  3. आप अपने सभी Video के Copyright के मालिक होने चाहिए . अर्तार्थ सभी Characters And Music आप के खुद के होने चाहिए.
  4. इन सब के बाद आप अपना Video YouTube.Com पर Upload करें.
  5. YouTube Channel की Traffic/Views बढ़ाने के लिए आप उसे Social Media Sites जैसे Facebook,Twitter,Google+ ,Whatsapp आदि पर Share करे और दोस्तों को बताये जिससे आप का Views बढ़ेंगे.

आप को अगर youtube पर कामयाब होना है तो आपको  Regularly Video Upload करने होंगे ऐसा नही के एक विडियो डाला और छोड़ दिया. जब आपके यूट्यूब  चैनल पर 10,000 व्यूज हो जायेंगे  उसके बाद आप अपने Channel को Monetizing/Google Ads कर सकते है जिससे आप की कमाई शुरू हो जायेगी .

Youtube Se Paise Kaise Kamaye | Monetizing Your Video in Hindi

Google adsence सबसे Popular Video Monetizing है जिससे आप बहुत सारे पैसे कमा पाएंगे अपनी video से पैसे कमाने के लिए आपको अपने YouTube channel (Account) में को Enable (On) करना होगा और जिससे आपका अकाउंट google adsence account से connect हो जायेगा और आपकी कमाई शुरु हो जायेगी.Google adsence के अलावा भी आप कुछ अन्य तरीको को अपना कर भी youtube से पैसे कमा सकते है .

नोट: Google द्वारा 6 April  2017 को किये गये बदलाव के अनुसार आपको अपने विडियो पर ads दिखने के लिए सबसे पहले अपने चैनल पर 10000 Views होने जरूरी है तभी आप अपने चैनल पर   Enable (On)चालू  कर पाएंगे . (April 6, 2017, channels that have fewer than 10,000 views cannot run ads on their videos.)

Google AdSense

  1. सबसे पहले आप YouTube Partner प्रोग्राम में जाएँ And यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में Sign-In करे लें.
  2. फिर अपने सभी Video में Google Ads Monetization Enable कर लें.
  3. जब आपके Videos को बहुत से View मिलाना Start होगा,यह Depend करता है आप के Video Content के Quality And Virality पर जैसा आप का Video होगा उसके हिसाब से Visitor मिलेंगे.
  4. ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप कोशिश करें Videos को बहुत से Social Media Site में Share करने की, Like Facebook,WhatsAapp Etc. पर जिससे YouTube Channel की Traffic/View बढ़े  होगी.

Note – यूट्यूब 1000 व्यू पर कितना पैसा देता है, (How much youtube pays per 1000 views) अगर आपके वीडियो को भारत मे देखा जा रहा है तो आपको 1000 Views के $0.50 से $1 डॉलर तक मिल सकता है और अगर आपको United States, UK, Canada और दूसरे विदेशी देशो से Views मिलते है तो आपको बेशक India के मुकाबले बहुत ज्यादा Earning होगी और ये इनकम $5 डॉलर से लगभग $10 तक हो सकता है ।

Affiliate Marketing & CPA

  1. सबसे पहले कोई अच्छे Affiliate Network में जाकर Signup करें ( Like – Amazon,FlipKart).
  2. उसके बाद अपने Affiliate Product का Link Generate करें.
  3. उस Product का आप को Promotion Video बनना होगा, उसके बाद उस Video को YouTube में डालना होगा.
  4. अपने Affiliate Link को YouTube के Description पर डालें,जिसकी मदद से लोग वो Product खरीद सकें.
  5. जब Viewers उस Link के से Company के Product को खरीदेगा तो आपको उसका Commission (on Sales) मिलेगा

अपने खुद का Product Sell करके

  1. सबसे पहले जो सामान और Product आप बेचना चाहते है उसका Video बना ले.
  2. उसके बाद उस Product को कैसे बेचना है (Online और Offline Phone के Through) Description में डाल दे.
  3. लोग आप के Video Reviews को देखेंगे, जब उसे सामान पसंद आएगा तो खरीद लेंगे जिससे आप Full पैसे कमा सकते है.

एक Success YouTuber बनने के लिए कड़ी मेहनत्त की जरूरत होती है जैसे मेहनत के साथ साथ बहुत सी टेक्नीकल बातो की जानकरी भी होनी चाहिए जैसे विडियो का SEO And Marketing कैसे करें,इन सब के बारे में मैं अपने Next Article में बताऊंगा.

ये भी पढ़े :- बिटकॉइन (BITCOINS) क्या है ? What Is Bitcoin In Hindi

 

दोस्तों यह पोस्ट आप को कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताए और इससे Related कोई Questions हो तो नीचे दिए गए Commet Box के जरिये बताएं .Post को Facebook,Twitter,Google+ or Whatsapp पर शेयर जुरूर करे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *