बिटकॉइन (BITCOINS) क्या है ? What Is Bitcoin In Hindi

What Is Bitcoin In Hindi

What Is Bitcoin In Hind ? Bitcoin Kya Hai ? Bitcoin Kaise Kharide ? Best Bitcoin Wallet? इत्यादि बहुत से सवाल है जो की आज हर उस व्यक्ति के मस्तिस्क में है जो घर बैठे Online Earning करना चाहता है । तो आज हम इस पोस्ट में आपको बतायेंगे की  बिटकॉइन क्या है ?  और बिटकॉइन में निवेश कैसे करे ।

बिटकॉइन (BITCOINS) क्या है ? What Is Bitcoin In Hindi :

Bitcoin एक डिजिटल विश्वव्यापी (worldwide cryptocurrency) मुद्रा है ।इसे  क्रिप्टोकरेंसी भी कहा जाता है। यह एक जटिल कम्‍प्‍यूटर एल्गोरिथम्स और कम्‍प्‍यूटर पावर से इस मुद्रा का निर्माण किया जाता है जिसे माइनिंग कहते हैं।Bitcoin_logo इसका विकास सातोशी नकामोतो (Satoshi Nakamoto) नामक एक अभियंता ने 31 October 2008 को बनाई थी और  3 जनवरी 2009  को इसे सार्वजनिक रूप से जारी  किया था । सातोशी का यह छद्म नाम(गोपनीय) है।बिटकॉइन एक वर्चुअल( Virtual Currency ) यानी आभासी मुद्रा है आभासी मतलब कि अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भोतिक स्वरुप नहीं है यह एक डिजिटल करेंसी है |जिसे हम टच नहीं कर सकते सिर्फ स्टोर कर सकते है वो भी अपने ऑनलाइन वॉलेट में ।

वर्तमान में संसार मे  बिटकॉइन काफी लोकप्रिय हो रहा है और इसका मुख्य कारण है इसकी बढती  वैल्यू  दर (कीमत ) । इसकी कीमत इतनी तेज गति से बढ़ रही है की आज तक के सम्पूर्ण विश्व के इतिहास में किसी भी वस्तु की इतनी ग्रोथ नही हुई जितनी बिटकॉइन की हो रही है या आप ऐसा कह सकते है की इसकी  कीमत दिन दुगनी और रात चौगनी  गति से बढ़ रही है. पहले यह एक इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा के रूप में थी लेकिन 1 August 2017 को यह दो भागों में बट गई Bitcoin (BTC) और The Bitcoin Cash.

Bitcoins (Mining) कहाँ और कैसे बनते हैं ?

Bitcoin Mining (Everything you need to know about Bitcoin mining in Hindi Here)माइनिंग (Mining) का  वैसे तो मतलब होता है खुदाई जैसे खुदाई द्वारा खनिजो को निकाला जाता है। परन्तु बिटकॉइन की  माइनिंग में ऐसा कुछ नही होता क्योंकि  बिटकॉइन का कोई  भोतिक रूप नही  है । Bitcoin mining in Hindi

Bitcoin की  Mining सिर्फ  कंप्यूटर पर ही संभव है अर्थात बिटकॉइन को बनाने के लिए कुछ उपयोगकर्ता अपने computers से Peer-to-Peer नेटवर्क में लेन-देन की पुष्टि करने के लिए काम करते है। ये उपयोगकर्ता जितनी ज्यादा कंप्यूटिंग शक्ति से नेटवर्क में योगदान देते हैं उसी अनुपात में उन्हें नए Bitcoins मिलते हैं। और इसे  बिटकॉइन माइनिंग कहा जाता है । माइनिंग का काम वही लोग करते हैं जो जिनके पास के पास विशेष गणना वाले कंप्यूटर और  गणना करने की उचित  क्षमता हो  |

Today Bitcoin की वैल्यू कितनी है :

CoinDesk Bitcoin Price Index provides the latest and most accurate bitcoin price using an average from the world's leading exchanges.

बिटकॉइन वर्तमान समय में यह सभी भौतिक मुद्राओ से कही अधिक मूल्यवान मुद्रा बन चुकी है | अगर भारतीय मुद्रा रूपये ( Indian Rupee)की बात की जाये तो 1 बिटकॉइन की कीमत ( 1 BTC to INR )  5,00,000 रूपये है  और  (1 BTC to USD ) US Doller में  $7180 है

 

अगर हम इसके प्रारम्भिक मूल्य की बात करे तो यह जुलाई 2010 में मात्र  $0.06 थी जो आज $7000 से भी उपर पहुँच चुकी है ।

नोट : बिटकॉइन की कीमत स्थाई नही है ये लगातार कम ज्यादा होती रहती है ।

(निवेश जोखिम ) Bitcoin इस्तेमाल करने के नुक्सान क्या हैं ? 

बिटकॉइन में कम या लंबी अवधि में  निवेश से पैसे का नुकसान हो सकता हैं। Bitcoin में निवेशकों को कीमतों के उतार चढ़ाव के लिए तैयार रहना चाहिए। वेबसाइट पर प्रकाशित जानकारी यह गारंटी नहीं दे सकता कि Bitcoin में निवेशकों को पैसे की हानी नहीं होगी।

  • बिटकॉइन को कोई भी सरकार इसे control नहीं करती है इसलिए इसकी Price Low या Price High होती रहती है।
  • अगर आपका Account किसी कारण कोई Hack हो जाता हे तो आप अपने पुरे बिटकॉइन खो सकते हो। क्योकि बिटकॉइन हमेशा आपके अकाउंट में ही रहेगे।

5 Comments on “बिटकॉइन (BITCOINS) क्या है ? What Is Bitcoin In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *