How to Drive Safely in Fog In Hindi | ड्राइविंग के समय कोहरे से बचने के उपाय

How to Drive Safely in Fog In Hindi

दोस्तों  जैसा किआप को पता है सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और जाहिर सी बात है की अगर इस मौसम में जो सबसे मुश्किल है तो वो है ड्राइविंग (Driving ) करना ।  क्योकि इस मौसम में सर्दी के साथ साथ  धुंध और कोहरे का प्रकोप भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है । ऐसे मौसम में सुरक्षित ड्राइविंग (Safe Driving in FOG) करना बेहद जरूरी है। ठंड में कोहरा बढ़ने की वजह से हर रोज हजारों हादसें होते हैं जिनमें न जाने कितनी ही जानें चली जातीं हैं।

तो ऐसे में हमें सबसे ज्यादा जरूरी है Safe Driving की ताकि  हम सब किसी भि प्रकार की अप्रिय घटनाओं से बच सके और इसके लिए हम आपके साथ कुछ सुरक्षित ड्राइविंग के टिप्स शेअर कर रहे है जिन्हें फ़ॉलो कर आप न केवल सड़क हादसे कम कर सकते हैं बल्कि ऐसा करके आप लोगों का जीवन भी बचाया जा सकता है। तो ऐसे में आपकों इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए जिससे की घने कोहरे में भी सुरक्षित ड्राइविंग कर सकते हैं । Tech Here is how to drive safely in fog

How to Drive Safely in Fog 12 Steps

12 टिप्स, जो कोहरे में ड्राइविंग को बनाएंगी सेफ | How to Drive Safely in Fog In Hindi Here:-

  1. स्थानीय मौसम की स्थिति से अवगत रहें (Be aware of local weather conditions). कोहरे के मौसम में अक्सर सुबह या शाम के टाइम में अधिक दुर्घटनाये होती है इसलिए यदि संभव हो तो, इन समय के दौरान ड्राइविंग से बचें।
  2.  (when driving in fog use what lights )लो बीम पर रखें लाइट(Use your low beams) पीली लाइट को करें फालो . कोहरे में गाड़ी ड्राइविंग समय गाड़ी के हेडलैम्प्स को हाई बीम पर बिलकुल न रखें क्योकिं इससे कोहरे में रोशनी फ़ैल जाती है और सामने कुछ नजर नहीं आता। जिससे एक्सीडेंट की सम्भावना बढ़ जाती है .
  3.  फोग (Fog) लैंप का प्रयोग करें और फोग लाइट्स (fog lights) के साथ साथ हेडलैम्प्स को भी ऑन रखें। ताकि दूर से  सामने वाली गाड़ी को आपकी गाड़ी की लाइट दिख जाये .
  4. कोहरे में आपके आगे चल रही गाड़ी से उचित दूरी बना के रखें (Allow more distance between vehicles ) ( वैसे तो हमें हमेशा ड्राइविंग के वक्त आगे वाली गाड़ी से 2 सेकण्ड की  उचित दूरी बनाये रखनी चाहिए ) जो की 5 सेकण्ड तक की हो ये सबसे कारगर और सेफ तरीका है ड्राइविंग का।
  5.  अचानक से इंडिकेटर का प्रयोग न करे. अगर आपको कहीं टर्न लेना है तो एक दम से इंडिकेटर न दे,क्योको  यह खतरनाक साबित हो सकता है, मुड़ने से कुछ देर पहले इंडिकेटर को ऑन कर दे जिससे की आप के पीछे वाली गाड़ी आप के रूट को सही टाइम से समझ जाये  और अपनी गाड़ी की स्पीड को आपके मुड़ने के हिसाब से कण्ट्रोल कर सके ।
  6. कोहरे में अक्सर सड़कें गीली रहती हैं इसलिए ब्रेक के लिए आगे वाली गाड़ी से  दूरी बनाये रखना अच्छा रहता है।
  7.  हाईवे पर सड़कों के किनारे पर बनी पीली लाइन को फॉलो करके भी आसानी से गाड़ी चला सकते है। घने कोहरे में सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी चलाएं, जिससे आपकी गाड़ी एक सीधी दिशा में बिना इधर-उधर भटके चलती रहेगी।
  8.  कोहरे में कभी भी गाड़ी को तेज गति से  न चलायें और आगे चल रही गाड़ी को को ओवरटेक करने की बजाय उचित दूरी बनाये रखें ,और जरूरत पड़ने पर ही ओवर टेक करे और वो भी ध्यानपूर्वक सही मौका मिलने पर ही ओवर टेक करें अन्यथा रहने दे ।
  9. आप सभी अपनी-अपनी गाड़ियों के पीछे रिफलेक्टर जरूर लगवाएं। रेडियम टेप भी काफी कारगर रहती है।क्योकिं लाइट पड़ने पर ये चमकने लगती है और पीछे से या सामने से आ रहे वाहन को आपकी स्थिति का अनुमान हो जाता है
  10. यदि आपको किसी कारणवश सड़क पर रुकना पड़े तो गाड़ी को सड़क किनारे खड़ा करें और गाड़ी की पार्किंग इंडिकेटर ऑन कर दें.
  11. कोहरे में पार्किंग इंडिकेटर ऑन करके ही कार चलायें और अगर मुड़ना हो तो पार्किंग इंडिकेटर कुछ समय पहले हे बंद कर दे फिर जिस साइड मुड़ना हो वहां का इंडिकेटर चालू कर दें
  12. सबसे महत्वपूर्ण और सबसे खास बात जहां तक संभव हो धुंध के मौसम में सड़कों पर न निकलें। हाँ अगर बहुत जरूरी होने पर ही कोहरे में वाहन को लेकर जाएं।

नोट : अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो क्रप्या अपने फेसबुक ,whatsapp,गूगल प्लस पे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ताकि हम आपके लिए और अधिक ज्ञान वर्धक जानकारिया  ला सके और हाँ कमेंट बॉक्स में अपना कीमती सुझाव अवश्य दे धन्यवाद .

[hide]

Tags:  solution for driving in heavy fog, How to Drive Safely in Fog In Hindi, Drive Safely in Fog In Hindi, कोहरे में कैसे करें ड्राइविंग,सुरक्षित ड्राइविंग,कोहरे में सुरक्षित ड्राइविंग टिप्स, ड्राइविंग टिप्स, Driving Tips in Hindi, Kohare me gaadi Driving kaise kare, Kohare me gaadi Drive Kese kare, Solution for driving, Driving in heavy fog, Yellow Light Follow, indicator Fog Light, Speed Control, fog lights , led fog lights, led fog lights for cars, led fog lights for trucks, fog lights for cars, driving tips,Driving in Fog Safety Tips in Hindi[/hide]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *