Top 10 Best Life Insurance Companies 2018 In India
Health Care Tech

Top 10 Best Life Insurance Companies 2018 In India

जीवन बीमा पॉलिसी (Life Insurance )ऐसी चीज है जिसे हम सभी आजकल चुनते हैं।  Life Insurance Policy दो पार्टियों के बीच एक अनुबंध है, जो पॉलिसी धारक है और company जो धारक को बीमा कर रही है में होता है । Top 10 Best Life Insurance Companies 2018 In India In Hindi

आज हम इस पोस्ट में आपको top 10  ratings life insurance companies के बारे में जानकारी देंगे जो की India में कार्यरत है .आज हम जानेगे भारत की टॉप 10 इंश्‍योरेंस कंपनियां The best cheap rated life insurance companies के बारे में .

एक जीवन बीमा पॉलिसी का मूल उद्देश्य धारक के परिवार को उसकी मृत्यु के बाद पैसा देना है। धारक को हर साल इस बीमा का प्रीमियम company को  देना पड़ता है। विभिन्न जीवन बीमा पॉलिसियां ​​विभिन्न तरीकों से काम करती हैं। अगर धारक को टर्मिनल बीमारी का सामना करना पड़ता है तो कुछ लोग ज्यादा पैसा दे सकते हैं।

भारत में Top 10 Best Life Insurance Companies 2018 In India  शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियां की लिस्ट यहाँ दी गई हैं।

Top 10 Best Life Insurance Companies 2018 In India |भारत की 10 बेस्ट बीमा कंपनियां

  1.  LIC
  2.  SBI Life Insurance
  3.  Reliance Nippon Life Insurance Company
  4.  Birla Sun Life Insurance
  5.  ICICI Prudential Life Insurance
  6.  ING Vysya Bank
  7.  Tata AIG
  8. Bajaj Allianz Life Insurance
  9.  Max Life Insuranc
  10.  HDFC Life

Life Insurance Corporation (LIC)

Top 10 Best Life Insurance Companies 2018 In India Life Insurance Corporation (LIC)

भारत में सर्वश्रेष्ठ 10 जीवन बीमा कंपनियों की सूची टॉपिंग भारत का लाइफ बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India)है। जीवन बीमा निगम देश के नागरिकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है। LIC का मुख्यालय मुंबई में है। एलआईसी भारत में सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है (अनुमानित संपत्ति मूल्य (यूएस $ 240 बिलियन) के साथ।

कंपनी का निर्माण 1 September 1956 में और V.K. Sharma अध्यक्ष हैं। यह भारत की संसद के जीवन बीमा अधिनियम (Life insurance act)के बिल पारित करने के बाद गठित किया गया था। यह 11,50,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ पूरे देश में 3000 शाखाओं से ऊपर है। इसे लगातार 4 बार ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट (The Brand Trust Report In India) द्वारा सबसे भरोसेमंद कंपनी के रूप में वोट दिया गया था।Zindagi ke saath bhi, Zindagi ke baad bhi

Websitewww.licindia.in

SBI Life Insurance

SBI Life Insurance

हमारी सूची में दूसरी बड़ी बीमा कंपनी SBI Life Insurance  है जो देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के Bank द्वारा प्रदान की जाती है। State Bank of India एसबीआई बीमा के नाम पर BNP Paribas is a French international banking group के साथ संयुक्त भागीदारी साझा करता है।

वित्तीय संस्थान वर्ष March 2001 में मुंबई में अपने तंत्रिका केंद्र के साथ शुरू किया गया था। अध्यक्ष Mr. Arijit Basu है। देश में 1500 से अधिक शाखाएं हैं और 96000 एजेंट स्वयं को इस कारण को बढ़ावा देने के लिए हैं। SBI Life Insurance इस क्षेत्र में काफी प्रभावी साबित हुआ है क्योंकि इसकी बैंकिंग सेवाएं इसके लाभ के रूप में कार्य कर रही हैं। कंपनी 20 अरब रुपये की पूंजी जुटाने के लिए अधिकृत है, जिसमें से उसने 10 अरब रुपये जुटाए हैं। यह दुनिया के सबसे बड़े निगमों के लिए Fortune Global 500 में भी शामिल किया गया था।

WebsiteSbi Life

Reliance Nippon Life Insurance Company (RNLI)

Reliance Nippon Life Insurance Company (RNLI)

रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (RNLI) 5% की बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत की सबसे बड़ी Life insurance companies में से एक है। हमारी सूची में तीसरी बड़ी बीमा कंपनी है इसका  मुख्यालय नवी मुंबई में  है। कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी Anmol Ambani ( Chairman) ,Ashish Vohra( CEO) हैं। फर्म में 7 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं जिनकी शाखाएं 1230 से अधिक शाखाएं हैं जो देश में व्यापक हैं (अनुमानित संपत्ति मूल्य (यूएस $ 2.2 बिलियन)। कंपनी पदोन्नति के अपने काम को आउटसोर्स नहीं करती है लेकिन इस नौकरी के लिए एजेंटों का मजबूत आधार है। यह भारत भर में सबसे तेज़ व्यवसाय के रूप में अब कुछ समय के लिए limelight में भी था। Company property insurance, health insurance, auto insurance, child insurance और अन्य कई कंपनियों की तरह विभिन्न नीति सेवाएं भी प्रदान करती है।

Websitehttp://www.reliancenipponlife.com

Birla Sun Life Insurance (BSLI)

Birla Sun Life Insurance (BSLI)

बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का निर्माण मुंबई में मुख्यालय के साथ 2000 में किया गया था। यह मूल रूप से आदित्य बिड़ला समूह और  Sun Life Financial Inc. की साझेदारी है। 1865 में अपने इतिहास के साथ दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने वित्तीय संस्थानों में से एक होने का दावा है। कंपनी को सर्वश्रेष्ठ वित्तीय के लिए “गोल्ड ट्रॉफी” भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान द्वारा रिपोर्टिंग। भारतीय मुद्रा में 21 हजार करोड़ रुपये की इसकी एक बड़ी वित्तीय संपत्ति है। देश में 150 से अधिक शहरों में कंपनी की 1000 से अधिक शाखाएं हैं।

Websitehttps://lifeinsurance.adityabirlacapital.com

 ICICI Prudential Life Insurance

ICICI Prudential Life Insurance

आईसीआईसीआई बैंक और Prudential plc के साथ संयुक्त साझेदारी के साथ हमारी सूची में अगला आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है। IRDI से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद 12 December 2000 में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल शुरू किया गया था। कंपनी के अध्यक्ष संदीप बक्षी(Non-Executive Director), Mr. N.S. Kannan (CEO), हैं।कंपनी की  (अनुमानित संपत्ति मूल्य (यूएस $ 15 बिलियन 2014) है ।धारक को प्रीमियम का भुगतान करने की उपयुक्तता के आधार पर कंपनी की बीमा पॉलिसी की एक विस्तृत श्रृंखला है। बीमा ब्यूरो मुख्य रूप से इसके द्वारा जारी जीवन बीमा पॉलिसी और इससे संबंधित विभिन्न नियमों और शर्तों पर जोर देता है। कंपनी के देश में 950 से अधिक शहरों में 6000 से अधिक विशेषज्ञों के कर्मचारी आधार के साथ शाखाएं चल रही हैं जो 5 लाख से अधिक खुश ग्राहकों की सेवा करने में मदद करती हैं।

Websitewww.iciciprulife.com

ING Vysya Bank

ING Vysya Bank

आईएनजी वैश्य एक सार्वजनिक स्वामित्व वाली बहुराष्ट्रीय वित्तीय संस्था है जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है। कंपनी के अध्यक्ष Shailendra Bhandari (CEO & Managing Director) है .लेनदेन को अधिकतम करने के लिए वर्ष 2002 में वैश्य बैंक ने डच कंपनी आईएनजी समूह के साथ विलय कर दिया था। वर्ष 2013 में, बैंक को भारत के सातवें सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक का खिताब मिला था।जिसमें कुल संपत्ति ₹ 54,836 करोड़ (8.2 अरब अमेरिकी डॉलर) थी ।1 मिलियन से अधिक बीमाधारकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 7500 के कर्मचारी आधार के साथ 200 से अधिक शहरों में इसका दृष्टिकोण है।

20 नवंबर 2014 को, एक अखिल-स्टॉक समामेलन में, आईएनजी वैश्य बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के साथ विलय करने का फैसला किया, जो भारत का चौथा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक बना रहा। 1 अप्रैल 2015 को, भारतीय रिजर्व बैंक ने विलय को मंजूरी दे दी। 15 मई 2016 को पूरी विलय प्रक्रिया पूरी हो गई।

WebsiteING Vysya Bank

Kotak Bank & ING Vysya Merger

Tata AIG

TATA AIG Travel Insurance | Have a Safe Trip With TATA AIG‎

टाटा एआईजी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी टाटा और अमेरिकन इंटरनेशनल ग्रुप (AIG) के बीच साझेदारी है। मुंबई में कंपनी का मुख्यालय है।  यह वर्ष 2001 में गठित किया गया था। कंपनी के अध्यक्ष Neelesh Garg (CEO) है. अन्य बीमा कंपनियों की तरह, यह ब्रोकर, बैंकों, एजेंटों की मदद से उपभोक्ताओं के बीच ब्याज बढ़ाने के अपने काम को भी आउटसोर्स करता है। जीवन बीमा पॉलिसी वाले व्यक्तियों को उपलब्ध कराने के अलावा, यह उन्हें स्वास्थ्य, वाहन, यात्रा, संपत्ति इत्यादि जैसी कई अन्य नीतियों का अवसर भी प्रदान करता है। कंपनी के पास देश भर में 2000 से अधिक योग्य विशेषज्ञों का एक विश्वसनीय कर्मचारी आधार है, जिसमें परिचालन 160 विभिन्न स्थानों। कंपनी की टैगलाइन “हमेशा आप के साथ” है।

Websitetataaig.com

Bajaj Allianz Life Insurance

Bajaj Allianz Life Insurance

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस द्वारा अनुवर्ती एक और जीवन बीमा कंपनी है जिसका अलग-अलग होना अलग नहीं है लेकिन निश्चित रूप से, मुख्य उद्देश्य में उत्कृष्टता प्राप्त करें। बजाज एलियाज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी एक यूरोपीय उद्यम सेवा कंपनी के Bajaj Finserv Limited के हिस्से के साथ संयुक्त उद्यम है। कंपनी का मुखिया Tarun Chugh (MD & CEO) है। कंपनी की आज 759 शाखाएं हैं जो देश में व्यापक हैं। बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद वर्ष 2001 में कंपनी अस्तित्व में आई थी। कंपनी का मुख्यालय पुणे में है।  कंपनी का मुख्य उद्देश्य जीवन बीमा है, वे केवल उस क्षेत्र में चमकने की कोशिश करते हैं। कंपनी की टैगलाइन “JiyoBefikaar” है।

Websitewww.bajajallianzlife.com

Max Life Insurance

Max Life Insurance

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के रूप में जाना जाने वाला मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड मैक्स इंडिया लिमिटेड का हिस्सा है। इसका मुख्य कार्यालय नई दिल्ली में है। मैक्स हेल्थकेयर कंपनी 2000 में  अस्तित्व में आई इसके संस्थापक और अध्यक्ष अनलजीत सिंह हैं और इसका संचालन 2001 में  शुरू हुआ था। यह मित्सुई सुमितोमो बीमा कंपनी के साथ संयुक्त भागीदारी साझा करता है। बीमा कंपनी के पास अब भी संतुष्ट होने के लिए 3,00,000 से ज्यादा ग्राहक हैं। जनता को उनके जीवन बीमा योजनाओं का प्रचार भी सहायता बैंकों, दलालों, कॉर्पोरेट एजेंटों के माध्यम से प्रदान किया जाता है। कंपनी ने जीवन, स्वास्थ्य, सेवानिवृत्ति, बच्चे, सुरक्षा इत्यादि के अलावा अन्य बीमा भी प्रदान की है।

Websitehttps://www.maxlifeinsurance.com

HDFC Life Insurance

HDFC Life Insurance

एचडीएफसी लाइफ बीमा कंपनी  इसका मुख्य कार्यालय मुंबई में  है। एचडीएफसी का संक्षिप्त नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड है। प्रीमियम प्रीमियम धारकों को भुगतान करने में आसान लगने वाले प्रीमियम की विभिन्न दरों के साथ वे बीमा अनुबंधों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। फर्म के देश में लगभग 414 शाखाएं हैं जो भारत के 980+ शहरों और कस्बों में मौजूद हैं। लाइफ इंश्योरेंस के अलावा कंपनी महिलाओं, बच्चों और सेवानिवृत्त आत्माओं के सेवानिवृत्ति योजना, महिलाओं की योजनाओं, बच्चों की योजनाओं के साथ उन्हें कल्याण के बाद भी देखती है। कंपनी की टैगलाइन “Sar utha ke jiyo!” है।

Websitewww.hdfclife.com

 

ये भी पढ़े:-

How To Grow Business In Low Investment In Hindi

नोट – ये 2018 में भारत में शीर्ष 10 जीवन बीमा कंपनियां हैं। उनमें से कुछ केवल जीवन बीमा प्रदान करते हैं जबकि अन्य आपको विभिन्न नीति योजनाओं तक पहुंचने का अवसर भी देते हैं। लेकिन जीवन बीमा का चयन करने से पहले सभी योजना संबंधित दस्तावेजों को पढ़ने की सलाह दी जाती है।बेस्ट लाइफ इन्शुरन्स कंपनी इन इंडिया,भारत की बेस्ट बीमा कंपनियां.best bima company. Kisan Credit Card Information in Hindi .Top 10 Best Life Insurance Companies 2018 In India

JP Pilania
नमस्कार दोस्तों, मैं JP PILANIA, Gyani Dunia का Technical Author & Co-Founder हूँ । Education Qualification - Graduated । मुझे New Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मैंने अपनी Blogging Journey 2014 में शुरू की थी ।
https://gyanidunia.com

One Reply to “Top 10 Best Life Insurance Companies 2018 In India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *