Virtual ID Kya Hai | आधार वर्चुअल आईडी क्या है ?

Virtual ID Kya Hai Hindi Me

[dropcap]आ[/dropcap]धार कार्ड महज एक पहचान पत्र ही ही नहीं बल्कि सभी भारतीय के लिए आज सबसे महत्वपूर्ण Documnet में से एक है. थोड़े दिन पहले न्यूज़ चैनलो और अखबारों के माध्यम से पता चला की हमारे आधार कार्ड की जानकारीयां महज 500 रु में खरीदी जा रही है और उनका भविष्य में दुरूपयोग किया जा सकता है तो ऐसे में सरकार ने इसके लिए बहुत ही ठोस कदम उठाया है और आधार कार्ड डेटा को सुरक्षित करने के लिए आधार Virtual ID  जेनरेट करने की घोषणा की है .What is VID जाने आखिर क्या है ये नई Virtual ID .

जाने क्या है वर्चुअल आईडी जो आप 1 मार्च से आधार की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं ?

Aadhar Virtual ID Kya Hai : आधार डेटा की सुरक्षा के लिहाज से यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI) ने बायोमेट्रिक डाटा को सुरक्षित रखने के लिए एक नई सुरक्षा लेयर को पेश कर दिया है, जिसे Virtual ID (VID) नाम दिया गया है। आधार नंबर जहां 12 अंकों का होता है वहीं,  यह वर्चुअल आईडी 16 अंकों की एक संख्या होगी.

Aadhar Virtual ID 16 अंकों का नंबर होगा जो आधारकार्ड नंबर से ही बनाया जायेगा क्योकि सभी जगह आधार का इस्तेमाल करना गलत साबित हो सकता है. क्योकि आज आपके मोबाइल नंबर से ले कर आपका बैंक अकाउंट ,पेन कार्ड तक सभी जगह पर आपके आधार से लिंक्ड है तो ऐसे में The Unique Identification Authority of India (UIDAI) आपके आधार नंबर को छुपाने के लिए Virtual Aadhar ID Generate करने का सलाह दे रही है. अब कहीं भी आधार नंबर की जगह यह  वर्चुअल आईडी (Virtual Aadhar ID) ही देना होगा .

आधार कार्ड डिपार्टमेंट के मुताबिक किसी भी आधार कार्ड का वर्चुअल ID सिर्फ आधार कार्ड होल्डर ही बना सकता है और वह जब चाहे उसे बदल सकता है. Virtual Aadhar ID होने की वजह से कोई भी Company किसी भी व्यक्ति के बारें में सभी जानकारी इकठ्ठा नहीं कर पायेगी. यह आई डी एक तरीके से आपके Aadhar Card के ऊपर Security Layer की तरह काम करेगी और आपका डाटा सुरक्षित रहेगा .

आधार वर्चुअल आईडी के क्या फायदे है | Aadhar Vartual Id Kya Hai Aur Eska Estemal Kaise Hoga 

Benefits of Virtual Aadhar Id in Hindi information इस  Virtual Id को आप सरकारी योजनाओं, मोबाइल सिम कार्ड खरीदने में , बैंक अकाउंट में , एल पी जी सब्सिडी, पेन कार्ड नंबर , इत्यादी में अब 12 अंकों के आधार नंबर की जगह 16 अंकों का Virtual ID Number दिया जायेगा. जिसे की  Card Holder जब चाहे बदल भी सकता है.

Aadhaar Virtual Id The Much Needed Security Layer to Protect Your Biometric Details in Hindi Tech

  1. कितनी बार कर सकेंगे जनरेट : वर्चुअल आईडी को आप अनगिनत बार जनरेट कर सकेंगे. यह आईडी सिर्फ कुछ समय के लिए ही वैध रहेगी. इससे इस आईडी का गलत इस्तेमाल होने की आशंका न के बराबर होगी.
  2. Aadhar card how to generate virtual id : वर्चुअल आईडी को आप खुद जनरेट कर सकेंगे. इसके लिए आपको यूआईडीएआई UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा https://uidai.gov.in/  यहां एक नया टैब आ सकता है जो की वर्तमान में नही है जो शायद 1 मार्च या उससे पहले आपको मिल जायेगा , जिसके जरिये आप हर काम के लिए एक नया virtual id generate कर सकेंगे.
  3. virtual id को कैसे करना होगा यूज : virtual id जनरेट करने के बाद आपको जहां भी अपनी आधार डिटेल देनी है, वहां इस आईडी को देना होगा. जैसे ही आप इस आईडी को सामने वाले को देंगे, तो वह इसकी मदद से आधार से जुड़ा तमाम  काम कर  सकेंगे.
  4. Virtual Id के क्या क्या फायदे है : वर्चुअल आईडी  से एजेंसियों को आपके आधार कार्ड की पूरी डिटेल की एक्सेस नहीं मिल सकेगी इससे उन्हें सिर्फ उतनी ही जानकारी मिल सकेगी जितना उनके लिए जरूरी है.
  5. सीमित‍ केवाईसी :virtual id आने के बाद एजेंसीया आधार वेरीफिकेशन के काम को  और अधिक आसानी से और पेपरलेस तरीके से कर सकेंगी.
  6. 2 श्रेणि‍यों में बांटी जाएंगी एजेंसियां : UIDAI सभी एजेंसियों को 2 श्रेण‍ियों में बांट देगी. जिसमे एक स्थानीय और दूसरी वैश्व‍िक स्तर की श्रेणी होगी. इनमें से सिर्फ वैश्व‍िक एजेंसियों को AADHAR NUMBER के साथ ईकेवाईसी (eKYC) की एक्सेस होगी. वहीं, दूसरी तरफ स्थानीय एजेसियों को सीमित केवाईसी (KYC) की सुविधा मिलेगी.
  7. इस आधार वर्चुअल ID के माध्यम से सामने वाला व्यक्ति केवल आपके नाम, फोटो और पता की जानकारी ही जो की  वेरिफिकेशन के कामों में आवश्यकता होती है तो इस तरह आपके अन्य आधार से जुड़े तथ्यों की जानकारी प्राप्त  नहीं कर पाएगा जो कि सुरक्षा की दृष्टि से बेहद जरूरी है |
  8. ये एक मल्टी सिक्योरिटी Process है जहा Data से छेड़छाड़ करना नामुमकिन होगा .

वर्चुअल आईडी कब लागू होगी

इस Virtual Aadhar Id का उपयोग 1 मार्च 2018 से सभी जगह स्वीकार किया जायेगा साथ ही 1 जून 2018 से सभी एजेंसियों के लिए इसे लागू करना अनिवार्य होगा कोई भी एजेंसी Virtual ID से इंकार नही कर सकती है.

ये भी देखे  : बिटकॉइन में निवेश करें या नहीं | Should You invest in Bitcoin ?

दोस्तो मुझे उम्मीद है की आपको virtual aadhar id kya hai इसके बारे में जानकारी अवश्य पसंद आई होगी अगर आपका virtual id से related कोई सवाल है तो आप नीचे comment बॉक्स में comment करके पूछ सकते है . ☺️

जितना हो सके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी Share करे जिससे कि उन्हें भी Virtual Aadhar ID के बारे में जानकारी मिल सके और वो भी इसका फ़ायदा उठा सके  . ☺️

One Comment on “Virtual ID Kya Hai | आधार वर्चुअल आईडी क्या है ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *