नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ?
Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? What is Network Marketing in Hindi

What is Network Marketing in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में , क्या आप जानते है की ये नेटवर्क मार्केटिंग क्या होती है ? जिसे आसान शब्दों में “MLM” यानि मल्टी लेवल मार्केटिंग भी कहा जाता है . अगर आप इसके बारे में नही जानते है और जानने की इन्छा से इस पोस्ट पर आये है तो आपको निराश नही किया जाएगा .

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ?

इस आर्टिकल में Network Marketing से जुड़ी तमाम जानकारी उदाहरण के साथ समझाने का प्रयास किया गया है .तो बिना अपना समय गवाए इस पोस्ट को पढ़े और जाने Network Marketing के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में …

जाने ! नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ?

मेरी राय के मुताबिक इस पृथ्वी पर Network Marketing से बेहतर बिजनेस शायद  ना कोई है, ना कोई था और न ही आने वाले समय में कोई होगा ! बशर्ते की आप ने अगर एक सही और ईमानदारी से काम करने वाली Network Marketing कम्पनी का चयन किया हो  | आज यह ( Network Marketing ) एक इंडस्ट्री का रूप ले चुका है, इसको MLM यानि ‘मलटी लेवेल मार्केटिंग’ के नाम से भी जाना जाता है |

इसे भी पढ़े :-क्या है Multi-level Marketing (MLM) की सच्चाई ? 

Network Marketing एक तरह से Direct Marketing है, इसको हम सक्षिप्त में (MLM) यानी के  Multi Level Marketing  भी कह सकते है। जिसमे की आपके द्वारा ख़रीदे गए किसी भी प्रोडक्ट का कुछ मुनाफा (Profit) आप को ही मिलता है,

इसके अलावा आप जिन लोगो को नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में बताते है .  वो लोग भी उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से कुछ प्रोडक्ट खरीदते है तो उसका Profit भी आपको अलग से मिलता है और यदि वह आदमी भी किसी अन्य तीसरे व्यक्ति  को उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी और उसके प्लान (Plan) के बारे में बताता है, और उस तीसरे व्यक्ति के द्वारा भी उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से कोई भी प्रोडक्ट ख़रीदा जाता है तो उसका  फ़ायदा (Benefit) उसके ऊपर सभी लाइन (Chain Marketing) वालो को भी मिलता है।

इस तरह आपके सर्किल ( Network ) में जो भी उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका Benefit आपको भी मिलेगा ।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है What is Network Marketing

अगर साधारण शब्दों में कहा जाये तो नेटवर्क मार्केटिंग प्रत्यक्ष बिक्री पद्धति पर आधारित बिज़नेस प्लान है, जिसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है | इसमें न उम्र की कोई सीमा होती है और न ही शिक्षा की कोई योग्यता की आवश्यकता होती है |

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने के क्या-क्या फायदे है ?

What are the advantages of network marketing In Hindi ?

  • नेटवर्क मार्केटिंग का एक सबसे बड़ा Benefit यह है की अन्य Business (व्यापर) की तुलना में आपको पैसे बहुत कम Invest करने पड़ते है .
  • इस field से जुड़ने के बाद आप बहुत कम समय में अपनी Business Skills को improve कर सकते है जो अन्य किसी क्षेत्र में नही कर सकते
  • अगर आप अपनी मेहनत और Marketing Skill  से अपने लिए एक बार बढ़िया ग्रुप बनने में कामयाब हो जाते है तो जीवन भर कमाई करते रहेंगे .
  • अच्छी और प्रतिस्थित कम्पनी आपको हमेशा Motivational training और लोकव्यवहार की कला में निपुरण बनाने के लिए हमेशा प्रयास करती रही है जो की आपके निजी जीवन में भी बहुत काम आती है .
  • Network Marketing कम्पनी का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है की आपके अंदर की सारी नकारात्मक भावनाओं को ख़त्म करने के लिए यह समय समय मोटिवेशनल ट्रेनिंग सेमिनारों का आयोजन कर आपको सकारत्मक उर्जा प्रदान करने का कार्य करती है .
  • इस फिल्ड से जुड़ने के बाद आपका आत्मविश्वास (Self-confidence) इतना बढ़ जाता है की आप एक साथ हजारों-लाखों लोगों की भीड़ के लिए मंच संचालन का कार्य बड़ी निपुणता के साथ कर सकते है .
  • नेटवर्क मार्केटिंग का कार्य आप अपनी सुविधा (समय) अनुसार कर सकते है .
  • आपको इसके लिए किसी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता या डिग्री की आवश्यकता नही होती और ना ही उम्र , जाति , लिंग का कोई महत्त्व होता है , इसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है .

How Does Multi Level Marketing (MLM) Work?

जाने नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ?

उम्मीद करते है की अभी तक आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? और इसमें किस प्रकार से कार्य किया जाता है . अंत में आपको हम बता दे की नेटवर्क मार्केटिंग रातो -रात अमीर (धनवान ) बनने का तरीका नही है , बल्कि इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है , हाँ इतना जरुर है की अगर आप एक बार इस फिल्ड में कामयाब हो गये तो आपको अमीर बनने से कोई नही रोक सकता.

JP Pilania
नमस्कार दोस्तों, मैं JP PILANIA, Gyani Dunia का Technical Author & Co-Founder हूँ । Education Qualification - Graduated । मुझे New Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मैंने अपनी Blogging Journey 2014 में शुरू की थी ।
https://gyanidunia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *