Winter Skin Care Tips in Hindi | सर्दियों में त्वचा की देखभाल

Winter Skin Care Tips in Hindi

सर्दियों  के मौसम में हम गर्म कपड़ों पर तो सबसे अधिक ध्यान देते हैं, लेकिन त्वचा (Skin Care) का बिल्कुल भी खयाल नहीं रख पाते। और ऐसे में त्वचा रूखी, बेजान, निस्तेज और कांतिहीन होकर अपनी चमक खो देती है। सर्द हवाओं का असर त्वचा पर रूखेपन के रूप में साफ़ दिखाई देता है, लेकिन उससे भी कहीं ज्यादा इसका असर त्वचा की पहली परत यानी एपिडर्मिस पर भी पडता है। तो ऐसे में  ठंड में त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के ल‌िए उपाय जरूरी हैं।

सर्दियों में त्वचा (Skin Care) की देखभाल के उपाय :

त्‍वचा का रूखापन – सर्दियों की मुख्य समस्या त्वचा में रूखेपन का होना आप जितनी भी बार अपनी त्वचा को साबुन या फेसवॉश (Facewash) से साफ करते है। आपकी Skin उतनी ही अधिक रूखी होती जाती है, क्योंकि क्लींजिंग करने के बाद त्वचा की कुदरती नमी नष्ट हो जाती है तथा त्वचा पर इसका असर साफ़ तौर पर दिखाई देना शुरू हो जाता है. त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है होंठ और पैरों की एडियां फटने लगते हैं। इस मौसम में वातावरण में नमी कम होने से त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक भी खो देती है। तो आपके लिए  बेहतर होगा कि आप अपनी त्वचा किस्म ( प्रक्रति ) के अनुकूल कोल्ड क्रीम और पर्याप्त माश्‍चराइजर का इस्तेमाल करे ताकि आप इन समस्याओ से बच सके । इसके अलावा अच्छी नींद व संतुलित आहार पर्याप्त मात्रा लेंना चाहिए ।Winter Skin Care Tips in Hindi

15 Tips to Keep Skin Soft and Glowing In Winter In Hindi (Winter Skin Care Tips in Hindi)

  • चेहरे व शरीर पर विटमिन ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें। मॉयस्चराइजर का प्रयोग नियमित रूप से करें।
  • त्वचा को मुलायम बनाने के लिए रात के समय एंटी रिंकल क्रीम लगाएं।
  • चेहरे को हलके हाथों से साफ करें। सर्दियों में त्वचा(skin) को मृत कोशों को हटाने के लिए तेजी के साथ-साथ जल्दी-जल्दी स्क्रब न करें। विशेष तौर पर रूखी त्वचा वाली ऐसा करने से बचें। ताकि झुर्रियां न पडें।
  • अंडे(egg) का प्रयोग एक अच्छा फेस मास्क के रूप में हो सकता है। यह त्वचा (skin)के लिए आवश्यक प्रोटीन तो प्रदान करता ही है, साथ ही त्वचा पर कसाव भी लाने में मदद करता है।
  • बादाम Almond को पीस कर कच्चे दूध में मिला कर आंखों पर लगाएं। यह नानसिटिंग पैक है। यानी ट्रीटमेंट के अंतर्गत नहीं आता है।
  • ड्राई स्किन Dry Skin हो तो आप दही का इस्तेमाल कर त्वचा की शुष्की को दूर कर सकते हैं। त्वचा पर ब्लीचिंग की जरूरत हो तो चेहरे पर दही लगा सकते हैं यानी घरेलू नुस्खों में दही त्वचा की रंगत निखारने में बहुत लाभदायक है।
  • सर्दियों के मौसम में दूध Milk में केसर मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है साथ ही रंग भी निखरता है।
  • बेसन में चुटकी भर हल्दी व मलाई मिला कर चेहरे पर लगायें। सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें। इससे त्वचा को अंदर से नमी मिलेगी जिससे चेहरे पर ग्लो आएगा।
  • सर्दियें में चेहरे व शरीर पर विटामिन-ई (Vitamin E Benefits) युक्त क्रीम का इस्तेमाल कीजिए।
  • अगर आपकी त्वचा अत्यधिक रूखी है तो चेहरा साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल न करें। इसकी जगह आप क्लींजिंग लोशन लगा सकती हैं, जो साबुन से ज्यादा मृदु होता है और चेहरे की सफाई के साथ-साथ मॉयस्चर भी प्रदान करता है।
  • नहाने के पानी में तेल  Oil की कुछ बूंदें जरूर मिलाएं। इससे त्वचा रूखी नहीं होती। इसके अलावा नहाने के पानी में एक चम्मच ताजा दूध मिलाकर नहाने से त्वचा कोमल और चिकनी हो जाती है। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि सर्दियों में ज्यादातर लोग हलके गर्म पानी से नहाते हैं। और लगातार गर्म पानी से नहाने से त्वचा का जरूरी तेल खत्म होने लगता है और त्वचा को अतिरिक्तपोषण की जरूरत होती है।
  •  सर्दियों में रूखेपन से बचाव के लिए अपनी त्वचा पर ज्यादा क्रीम और तेल लगाते हैं, इसके चलते कई बार त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए महीने में एक बार भाप यानी स्टीम थेरेपी भी लें। इससे त्वचा मुलायम होगी, इसके रोमछिद्र खुलेंगे और इससे ह्वाइट हेड्स और मुहासे हट जाएंगे।
  •  त्वचा में नमी बरकरार रखने और होठों को फटने से बचाने के लिए पानी बराबर पीते रहें।
  • यह कभी न भूलें कि अच्छी सेहत एक सेहतमंद शरीर से ही संभव है। सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखने के लिए ऐसा आहार लें जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज शामिल हों। खूब सारा फल और सब्जियां खाएं। अपनी त्वचा और शरीर को भरपूर पोषण दे।

ये भी पढ़े :  काले देसी चने खाने के बेहतरीन स्वास्थ लाभ

Tags: Winter Skin Care Tips, dry skin care, winter skin care tips, face cream for dry skin in winter, skin care tips for dry skin, ayurvedic skin care ,सर्दियों में त्वचा की देखभाल

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *